RTI Application related to illegae construction

सेवा में, डायरेक्टर (विजिलेंस)/जन सूचना अधिकारी दिल्ली नगर निगम 26वां तल, डॉ. एस.पी. मुखर्जी, सिविक सेंटर, जे.एल. नेहरू मार्ग, मिंटो रोड़, नई दिल्ली-110002

महोदय,
मैं आपको एक आवेदन भेज रहा हूं और मेरी प्रार्थना है कि आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति के नाम से तथा कहीं दिल्ली से दूर के व्यक्ति के नाम पर भेजने की कृपा करें । चूंकि ये मामला भू माफियाओं से जुड़ा है अतः मैं चाहता हूं कि यंहा फैले भ्रश्टाचार को दूर करने में आप हमारी मदद करें।
फेस बुक लिंक पर आपके बारे में पढ़ा तो इस संबंध में पत्र भेजने का विचार मन में आया।

राजीव कुमार
9811338218
सेवा में,                                                                                                     दिनांकः ……/…../2012
डायरेक्टर (विजिलेंस)/जन सूचना अधिकारी
दिल्ली नगर निगम
26वां तल, डॉ. एस.पी. मुखर्जी,
सिविक सेंटर, जे.एल. नेहरू मार्ग,
मिंटो रोड़, नई दिल्ली-110002

विषय: – सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन।
महोदय,
मुझे आपके विभाग से, प्लॉट न. सी-306, गली न.-41, महावीर इंक्लेव पार्ट-3, नई दिल्ली-110059 में बन रहे चार मंजिले भवन (60 फुट रोड़ की और से गली में घुसने पर दांयी और चौथा या पांचवा मकान) के बारे में तथा कुछ अन्य जानकारी सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत निम्नलिखित जानकारी चाहिये।
1.)    गली न-41 में निर्माणाधीन उपरोक्त चार मंजिले भवन का नक्षा पास करवाया गया या नही। यदि नक्शा पास करवाया गया तो इस भवन का नक्शा किस अधिकारी ने पास किया उसका नाम, पद व पता बताऐं तथा नक़्शे की प्रतिलिपी दें।
2.)    सुनने में आया है कि इस भवन में फ्लैट बनाकर बेचे जा रहे हैं, इसी संबंध में बतायें कि क्या इस भवन में फ्लैट खरीदना खरीदार के लिए कानूनी वैध है ? तथा क्या आपका विभाग इस संबंध में अनापत्ती प्रमाण पत्र दे सकता है ? यदि हां तो उसकी क्या प्रक्रिया है ?
3.)   देखने में आया है कि आजकल इस इलाके में बहुत से भू माफिया सक्रिय हो गये हैं तथा वो लोगों से प्लॉट खरीद-खरीद कर फ्लैट बनाकर लोगों को बेच रहे हैं क्या आपके विभाग को इन बातों की जानकारी नहीं है ? यदि नहीं है तो क्या आप इस संबंध में जांच करके बतायेंगें कि यहाँ बेचे जा रहे फ्लैट कानूनी मान्यता प्राप्त हैं या नहीं।
4.)   क्या इस इलाके में आपके विभाग ने फ्लैट बनाकर बेचने की खुली छूट दे रखी है जो कई गलियों में ऐसे भवनो को बनाकर फ्लैट बेचे जा चुके हैं तथा कईं भवन निर्माणाधीन जिसका ताजा उदाहरण गली न-41 में बन रहा भवन है। (बालाजी मंदिर वाली गली में भी इस प्रकार का भवन बनाया गया है)
5.)    इस इलाके में भवन निर्माण करने के लिये क्या आपके विभाग से अनुमति की आवश्यकता नहीं है ? यदि है तो इस इलाके में भवन निर्माण करने के लिये अनुमति लेने के लिये भवन मालिक को जो औपचारिकतायें पूरी करनी होती हैं उनके बारे में विस्तार से बतायें।

फीस 10 रूपये के पोस्टल ऑर्डर न0 …………………… के रूप में संलग्न है।
धन्यवाद।

आवेदकः-

6 Responses to RTI Application related to illegae construction

  1. clean system says:

    डायरेक्टर (विजिलेंस)/जन सूचना अधिकारी
    दिल्ली नगर निगम
    26वां तल, डॉ. एस.पी. मुखर्जी,
    सिविक सेंटर, जे.एल. नेहरू मार्ग,
    मिंटो रोड़, नई दिल्ली-110002

    विषय: – सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन।
    महोदय,

    मुझे आपके विभाग से, प्लॉट न. सी-306, गली न.-41, महावीर इंक्लेव पार्ट-3, नई दिल्ली-110059 में बन रहे चार मंजिले भवन (60 फुट रोड़ की और से गली में घुसने पर दांयी और चौथा, पांचवा मकान) के बारे में तथा कुछ अन्य जानकारी सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत निम्नलिखित जानकारी चाहिये।
    1.) गली न-41 में निर्माणाधीन उपरोक्त चार मंजिले भवन का नक्षा पास करवाया गया या नही। यदि नक्शा पास करवाया गया तो इस भवन का नक्शा किस अधिकारी ने पास किया उसका नाम, पद व पता बताऐं तथा नक़्शे की प्रतिलिपी दें।
    2.) सुनने में आया है कि इस भवन में फ्लैट बनाकर बेचे जा रहे हैं, इसी संबंध में बतायें कि क्या इस भवन में फ्लैट खरीदना खरीदार के लिए कानूनी वैध है ? तथा क्या आपका विभाग इस संबंध में अनापत्ती प्रमाण पत्र दे सकता है ? यदि हां तो उसकी क्या प्रक्रिया है ?
    3.) क्या इस इलाके में बहुत से भू माफिया सक्रिय हो गये हैं तथा वो प्लॉट खरीद कर फ्लैट बनाकर लोगों को बेच रहे हैं? क्या आपके विभाग को इन बातों की जानकारी है ? इस इलाके में बेचे जा रहे फ्लैट कानूनी मान्यता प्राप्त हैं या नहीं।

    4) इस इलाके में भवन निर्माण करने के लिये क्या आपके विभाग से अनुमति की आवश्यकता है ? यदि है तो इस इलाके में भवन निर्माण करने के लिये अनुमति लेने के लिये भवन/भू मालिक को जो औपचारिकतायें पूरी करनी होती हैं उनके बारे में विस्तार से बतायें।

    फीस 10 रूपये के पोस्टल ऑर्डर न0 …………………… के रूप में संलग्न है।
    धन्यवाद।

    आवेदकः-

  2. Anand - RTI Anonymous Team Member says:

    Moving to Drafted Category

  3. rajeevkumar says:

    Shriman Ji, ye RTI kab tak (Ready to file)me rahegi ?

Leave a Reply